page contents

PayPal kya hai – और PayPal अकाउंट को कैसे use करे in hindi – 2019

https://smartlyhindi.com/paypal-kya-hai/

हाई फ्रेंड्स कैसे है. आज में आपको PayPal kya hai और इसके आपको किस लिए इस्तमाल करना चाहिए और ये आपको पूरी जानकारी बताउगा.

दोस्तों आज के समय में internet का इस्तमाल हर कोई करता है. और अपनी पसंदीदा का इंटरनेट पर काम करने के लिए या कोई पैसे कमाने के लिए या कोई टाइमपास करने के लिए use करते है. आप भी internet का इस्तमाल जरुर करते होगे.

अगर आप इंटरनेट का इस्तमाल कोई business के लिए करते है. या कोई ऑनलाइन मार्केटिंग करने लिए या कोई प्रोडक बेचने के लिए या online shopping करने के लिए या internet पे काम करते है.  तो आपको पैसे की transaction  में ध्यान रखना पड़ता होगा आप कभी ये भी सोचते होगे की मुझे किसी जगह पैसे देने है. (या लेने है)  लेकिन में कैसे उसे पैसे ट्रांसफर करू ये भी आपको ध्यान में होगा की में उसे bank डिटेल्स दू तो आपको सिक्यूरिटी का भी ध्यान रखना पड़ता है ऐसे में आपको कोई ऐसा प्लेटफोर्म चाहिए की आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भी ना देनी पड़े और आपके पैस की लेनदेन हो जाये हा दोस्तों ऐक ऐसा प्लेटफोर्म है. जिसकी मदद से आप किसी भी देस में आप अपने पैसे भेज सकते है और पैसे ले भी सकते है. 

 में आपको PayPal के बारे में आपको बता रहा हु PayPal दुनिया का सबसे पहेला money transaction website है. जो काफी ज्यादा सेफ है और सबसे ज्यादा पोपुलर है. ये किसी भी कंट्री में आप अपने पैसो की लेनदेन कर सकते है.   

PayPal को money transaction करने के लिए ऑनलाइन ही इस्तमाल करते है.  ये आपने शायद कही देखा होगा या सुना होगा ऐसे में आप भी ये सोच रहे है. की ये मुझे भी देखना चाहिए की PayPal क्या है. और इसके क्या फायदे है.  

PayPal ऐक अमेरिकन कंपनी है ये आपको ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की सेवा प्रदान करती है और कई सारी फेसेलिटी आपको इसमें मिलती है. जो ऐक ऑनलाइन payment transction user के लिए सबसे आसान है तो दोस्तों PayPal kya hai यह आप अच्छी तरह समज गए होगे 

PayPal क्या है  ये कैसे काम करता है.(PayPal kya hai)

PayPal दुनिया में सबसे पहेले आने वाला money transction website है. जो दुनिया भरमें अपनी पकड़ बना कर बेठा है PayPal को वर्ल्ड में 150 कंट्री से भी ज्यादा जगह पर PayPal के user मोजूद है. इसका मैन खासियत क्या है. की ये सबसे ज्यादा सिकोयर है. और रही बात इसे use करने की तो आप उसे आसानी से use कर सकते है.

आज के जो काम है ज्यादा तर online ही होते है आप अगर online काम करते है. चाहे website हो या कोई अधर काम हो आपको payment तो ऑनलाइन आती होगी अथार्त आप ज्यादा online shopping करते है. इसमें आपको payment करने में आपको debitcard या creditcard की डिटेल्स तो देनी होगी कितनी सारी आपको प्रोसेस करनी होगी इनमे आपका वक्त लगता है. और PayPal में आपको ऐक id ही देनी होगी जिसकी मदद से आपको सेफ तरीके से payment हो जायेगी.

अगर आप कोई business मैन हो या कोई आम इंसान है. तो आप PayPal को पैसे ट्रांसफर करने के लिए उसे use में ले सकते है. अगर आप business शुरू करना चाहते हो और वो business शायद ऑनलाइन है. और आपको पैसे भेजने की भी जरुरत पड़ेगी आप शायद पैसे तो अपने bank डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए पैसे ट्रांसफर तो कर देगे लेकीन आपको पैसे लेने है. तो क्या करोगे ऐसे में आपको online payment सर्विस की जरुरत होगी इस लिये आपके पास PayPal का account होना जरुरी है. PayPal ऐक ऐसा जरिया  है जिसे आप अपने पैसे रिसीव कर सकते है.

PayPal payment transction.

  • में आपको example के तोर पर समजाता हु की मान लीजिये आप इंडिया में रहेते है और आपको इंडिया में से पैसे भेजने है. किसी दुसरे देश में मान लीजिये आपको अमेरिका या कोई और contry में आपको पैसे भेजने है. तो आपको पैसे है. वो आपको अमेरिका जो currency है. वो डोलर है तो आपको पैसे तो डोलर में भेजने पड़ेगे आपको इंडिया की जो currency है. वो रुपया है. तो आपको इंडिया की जो currency है. वो आपको अमेरिका की currency में कन्वर्ट करनी होगी ये काम आप PayPal के थ्रू आसानी से कर सकते है. PayPal आपको इंडिया की currency को अमेरिका की currency में कन्वर्ट करके  पैसे वहा पर भेज देगा.  और आप पैसे को रिसीव भी कर सकते है.
  • PayPal में आपको अगर किसी भी website में या कोई online service ले रहे है. freelancer website में अपने पैसे को pay करने है तो आप PayPal के थ्रू कर सकते है. और आपको अगर किसी website में इंडिया का जो payment transction है. वो on नहीं होता ऐसे केस में आप PayPal को use में ले सकते है.
  • अगर आप internet पे online website है. या कोई service देते है. या कोई आप online प्रोड्क को selling करते है. या freelancer website में काम करते है चाहे कोई भी काम है. वो international है. मतलब की आप जो भी service प्रोवाइड करते है. वो किसी भी देस के लिए है. और world कोई भी कंट्री में आपके customer है online pay करते है. और आपको उन पैसे को अपने bank account में लेन है. वो आपको PayPal के थ्रू ही रिसीव कर सकते है.
  • और आप अगर इंडिया में भी PayPal को पैसे ट्रांसफर करने में use कर सकते है. ऐसा कोई रूल नहीं है की आप और देशो में पैसे को ट्रांसफर करे इंडिया में भी PayPal के बहोत सारे user है.

 PayPal account कितने तरह के होते है.

PayPal में आपको मुख्य तिन प्रकार के account मिलते है.

  1. personal accounts
  2. premier accounts
  3. business accounts

आपको जो भी अपने लिए सही लगे उसमे आप अपना PayPal का account बनाये.

ये आपको account के नाम से ही पता चल गया होगा आपको कोनसा account open करना चाहिये.  

PayPal account रजिस्ट्रेशन documents.

PayPal में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास ये जरुरी documents होने चाहिये. 

  • bank accounts (पैसे रिसीव करने के लिए.)
  • pan card (वेरिफिकेशन के लिए.)
  • debitcard या creditcard (पैसो को भेजने के लिए.)

अब आप सोच के रखे की आपको PayPal का account बनाना चाहिए या नहीं तो दोस्तों आपको समज में आ गया होगा की “PayPal kya hai” और आपको PayPal का account क्यू बनाना  चाहिए तो दोस्तों उम्मीद करता हु की ये जानकारी आपको लिए जरुर हेल्प फुल रही होगी और आप चाहे तो अपने facebook या twitter जेसे social साईट में शेयर कर सकते है.

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *